कर्नल बैंसला : व्यक्तित्व निर्माण की पाठशाला

 कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को आपने मीटिंग्स मे जोरदार भाषण करते हुए सुना होगा. उनके शब्द पानी की तरह बहते थे. आवाज मे एक खास किस्म की लरज थी, जिसे सुनकर युवाओं, बुजुर्गों और उपस्थित जनसमुदाय मे परिवर्तन की लहर उठ जाती थी.

कर्नल बैंसला बालिकाओं और महिलाओ के लिए विशेष भाषण करते थे. वो जानते थे समाज की आधारशिला महिलाओ की प्रगति पर आलंबित है. हर किसी नेता को उनके जैसा होना चाहिये. दूर दृष्टि से पूर्ण, और विजनरी !

ये कर्नल बैंसला की सार्वजनिक उपस्थिति थी. लेकिन इसी के साथ साथ उनकी वैक्तिक उपस्थिति और इंटर परसनल कम्युनिकेशन पर भी चर्चा की जरूरत है. बहुत कम लोग जानते है कि कर्नल बैंसला व्यक्तिशः बहुत ही सरल,शांत, सहज और विवेकपूर्ण जीवन शैली को जीने वाले व्यक्तित्व थे.

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला प्रातः जल्दी उठ कर पढ़ने के अभ्यासी थे. बहुत बार वे सुबह तीन बजे उठ जाते. और पुस्तक पढ़ने लग जाते. उनके अध्ययन का विस्तार बहुआयामी था. साहित्य, फिक्शन, नॉन फिक्शन, इतिहास, संस्कृति की किताबों से लेकर ठेठ ग्रामीण साहित्य को बड़े चाव से पढ़ते थे. युवा पीढ़ी को खासकर ये आदत होनी चाहिये. व्यक्तित्व का निर्माण किताबों के साथ करने से आप बेहतर व्यक्ति बनते है.

कर्नल बैंसला सादे खानपान के मुरीद थे. बाजरे की रोटी, चटनी, छाछ, राबड़ी उनकी फूड हेबिट्स मे शामिल थे. साथ ही आयुर्वेदिक औशधियों का उन्हें गहरे से मालूम था. एलोवेरा, नीम गिलोय, नीम आदि का प्रयोग वे लम्बे समय से करते थे. वे मानते थे कि साधारण भोजन और प्राकृतिक जड़ी बूटी के सहज प्रयोग से आप स्वस्थ जीवन शैली को मेंटेन कर सकते है. सैकड़ो पेड़ पौधों का नाम, उनके गुण, प्रयोग और औषधी लाभ उनकी जबान पर रहते थे.

जो लोग कर्नल साहब के साथ रहते थे. वे बताते है कि उन्हें पुराने गानो, गजलो का बेहद शौक था. दुनिया के कामो से फ़ारिग होकर वे इल्म, सुकून, अदब और गीतों की दुनिया के बाशिंदे हो जाते थे. पुरानी फिल्मो के गीतकार, संगीतकार, निर्माता और निर्देशक का नाम वो गीत का पहला क़ाफ़िया सुनकर बता देते थे.

ये उनका व्यक्तित्व था. उनकी सहज वृति थी. जो उन्हें साधारण से भी अति साधारण बनाती थी. और यही उनकी विशेषता थी.

Comments

Popular posts from this blog

कर्नल बैंसला : साधारण धूल से उठा हुआ ईश्वर का अद्भुत फूल

दुःसाहसी व्यक्तित्व : कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला